UPSC CSE Hindi | Geography | NCERT Class 12th | by Madhukar Kotawe

Wishlist Share
Share Course
Page Link
Share On Social Media

About Course

UPSC CSE Hindi | Geography | NCERT Class 12th | by Madhukar Kotawe

 

भूगोल वह विषय है जो हमारे वातावरण और उसमें होने वाले बदलावों को समझने में मदद करता है। कक्षा 12 की भूगोल की किताब एक ऐसी किताब है जो हमें अपने पर्यावरण को समझने में मदद करती है। इस कोर्स में हम कक्षा 12 की भूगोल की किताब को कम्पलीट करेंगे।

भूगोल एक बहुत ही व्यापक विषय है जो धरती पर होने वाले बदलावों को शामिल करता है। यह विषय हमें पृथ्वी के रूपरेखा, मौसम, जलवायु, नदियां, पहाड़, वनस्पति, जीव जंतु आदि के बारे में सीखाता है।

कक्षा 12 की भूगोल की किताब में विभिन्न अध्याय होते हैं, जिनमें पृथ्वी के रूपरेखा, मौसम, जलवायु, नदियां, पहाड़, वनस्पति, जीव जंतु आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है। हम इस कोर्स में इन सभी अध्यायों को अच्छी तरह से समझेंगे और उनके संबंध में जानकारी प्राप्त करेंगे।

UPSC CSE Hindi: भूगोल की किताब में विभिन्न मानचित्रों का उपयोग किया गया है

UPSC CSE Hindi

विभिन्न भागों में होने वाले बदलावों को समझने के लिए मानचित्रों का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस कोर्स में हम मानचित्रों को पढ़ने और समझने के लिए अभ्यास करेंगे।

भूगोल के अध्ययन से हमें अपने पर्यावरण के साथ संबंधित विभिन्न मुद्दों को समझने में मदद मिलती है। जैसे कि प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, जंगलों की कटाई और जीव-जंतु के संरक्षण आदि।

इस कोर्स के माध्यम से हम भूगोल के विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों को गहराई से समझेंगे। हमें यह भी सीखने का मौका मिलेगा कि कैसे हम अपने पर्यावरण के साथ सही तरीके से व्यवहार कर सकते हैं ताकि हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहे और हमारे भविष्य को बेहतर बनाने में मदद मिले।

कक्षा 12 की भूगोल की किताब को कम्पलीट करने से हमें भूगोल से संबंधित बहुत सी जानकारी मिलेगी जो हमें अपने दैनिक जीवन में उपयोगी होगी। इसके साथ ही यह हमारे भविष्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होगा |

भूगोल की इस किताब में हमें विभिन्न भागों में होने वाले बदलावों के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। यह उन बदलावों की जानकारी देगी जो हमारे देश और दुनिया के भूगोलिक संरचना को प्रभावित करते हैं। हम अपने पर्यावरण में होने वाले बदलावों को भी समझेंगे, जैसे कि वायु प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, और जल संरक्षण के मुद्दे।

इस कोर्स के दौरान हमें भूगोल के विभिन्न पहलुओं के बारे में भी सीखने का मौका मिलेगा। हम विभिन्न भौतिकीय विज्ञानों, जैसे कि भू-रसायन, जैव भौतिक विज्ञान, और खनिज विज्ञान से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगे।

भूगोल के इस कोर्स के दौरान हमें भारतीय भूगोल की भी जानकारी मिलेगी। हमें इसके द्वारा अपने देश की भौतिक विशेषताओं, उनके निर्माण और बचाव के बारे में समझने का मौका मिलेगा।

इस कोर्स के समापन पर हम भूगोल की इस विस्तृत जानकारी का उपयोग करते हुए अपने व्यक्तिगत विकास और समाज के विकास में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। हम भूगोल के माध्यम से समाज, अर्थव्यवस्था, और राजनीति के विभिन्न पहलुओं को समझ सकते हैं और उनमें सुधार करने के लिए सक्षम होते हैं।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद हम भूगोल के साथ-साथ अन्य विषयों में भी बेहतरीन ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इससे हमारे शिक्षा में भी सुधार आता है और हम अपने करियर के लिए भी तैयार होते हैं।

इस कोर्स को समाप्त करने के बाद हम भूगोल के माध्यम से अपने आसपास के विश्व को भी समझ सकते हैं। हम अपने देश और दुनिया में होने वाले घटनाक्रमों के बारे में जानते हैं और उनमें सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।

इस कोर्स में हमें भूगोल के साथ-साथ जिंदगी में अन्य विषयों के बारे में भी सीखने का मौका मिलता है। हमें सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक सभी ज्ञान, कौशल और दक्षता प्राप्त होती है।

इसलिए, इस कोर्स को पूरा करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम होगा। हम भूगोल को अच्छी तरह से समझेंगे जो हमें सफलता के लिए अन्य विषयों में भी आवश्यक है। इस कोर्स को पूरा करने से हम अपनी ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और उसे आवश्यक स्थान पर उपयोग में ला सकते हैं।

इस कोर्स को पूरा करने के लिए हमें बड़ी संख्या में पाठ्यक्रमों को अध्ययन करना होगा। इन पाठ्यक्रमों में हम अपने भौतिक और मानसिक विकास के लिए अनुकूल ज्ञान प्राप्त करेंगे।

इस कोर्स के अंतिम चरण में हमें परीक्षा देने का मौका मिलेगा। यह परीक्षा हमारे ज्ञान को मापने के लिए होती है और इससे हम अपने ज्ञान में सुधार कर सकते हैं।

इस कोर्स को पूरा करने के लिए हमें निरंतर अभ्यास करना होगा और अध्ययन से बच्चों के भविष्य में नई उच्चतम स्थानों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

इस कोर्स में हम कक्षा 12 की भूगोल की किताब को कम्पलीट करेंगे और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए नए-नए बातों को सीखेंगे।

Show More

What Will You Learn?

  • In this course, we will learn about various aspects of Geography that are relevant to Class 12 students. Some of the topics that we will cover include physical features of the earth, the atmosphere, the hydrosphere, and the biosphere. We will also learn about natural resources, population, and human settlements, as well as their distribution and density across the globe.

Student Ratings & Reviews

No Review Yet
No Review Yet